भारत रत्न’ लता मंगेशकर के जन्मदिन पर पीएम मोदी ने दी उन्हें जन्मदिवस की शुभकामनाएं

लता मंगेशकर की आवाज जिसके दीवाने देश में ही नहीं दुनिया भर में फैले हैं , ये आवाज जो करोड़ो दिलों में बसती है ये आवाज जिसका जादू बॉलीवुड में सिर चढकर बोलता है । भारत रत्न’ लता मंगेशकर   जिन्होंने 25 हजार से ज्यादा गाने गाकर लोगों के दिलों में जगह बनायी है आज उनका जन्मदिन है ।

28 सितंबर 1929 को मध्यप्रदेश के इंदौर में जन्मी स्वर कोकिला लता मंगेशकर को सुरीले गले का आशीर्वाद तो जैसे भगवान ने उपहार में दिया है ।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सुर साम्राज्ञी भारत रत्न लता मंगेशकर से फोन पर बात कर उन्हें 91वें जन्मदिवस की शुभकामनाएं दी।पीएम मोदी ने ट्वीट किया,

 ”आदरणीय लता दीदी से बात की और उन्हें जन्मदिवस की शुभकामनाएं दी। उनके दीर्घायु एवं स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं। लता दीदी पूरे देश में घर-घर में पहचाना जाने वाला नाम है। हमेशा ही उनका दुलार और आर्शीवाद मिला जिससे मैं स्वयं को सौभाग्यशाली महसूस करता हूं।”

कम उम्र में ही पिता की मौत के बाद लता मंगेशकर ने परिवार की जिम्मेदारी संभाली और  फिल्म इंडस्ट्री में आ गयीं । 13 साल की उम्र में उन्होंने 1942 में  फिल्म में एक्टिंग की। कुछ फिल्मों में  अभिनय के बाद उन्होंने गायिकी शुरु की।  इसके बाद तो वो सफलता की सीढियां चढती गयी और देश भर में उनकी आवाज लोगों के दिलों में बसती चली गयी । लता मंगेशकर  सात  दशक से भी अधिक समय तक फिल्मों में पार्श्वगायन की दुनिया पर राज कर रही है ।  उन्होंने हिंदी के अलावा कई भारतीय भाषाओं में गीत गाए हैं। लता मंगेशकर को गायिकी क्षेत्र में अमूल्य योगदान देने के लिए भारत रत्न, पद्म विभुषण, पद्म भूषण , राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और दादासाहेब फाल्के अवार्ड जैसे कई सम्मानों से नवाजा जा चुका है. । 1974 में वो रायल अलबर्ट हाल में प्रस्तुति करने वाली पहली भारतीय बनी । 2007 में फ्रांस सरकार ने उन्हें अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा ।  सुरीली आवाज और सादे व्यक्तित्व के लिए विश्व में पहचानी जाने वाली स्वर कोकिला को दूरदर्शन परिवार की ओर से भी जन्म दिन की बधाई।

Full Story at DD News

Enter your email address:

We will be happy to hear your thoughts

      Leave a reply

      IndiaClicking - Buzzing News & Stocks