भारत-बांग्लादेश के बीच 7 समझौते

शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी ने भारत दौरे पर आयी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से दिल्ली के हैदराबाद हाउस में मुलाकात की। इस द्विपक्षीय वार्ता में संबंधों को और भी मज़बूत करने पर विचार-विमर्श किया गया। दोनों देशों के बीच जल संसाधन, शिक्षा, तटीय निगरानी, युवा मामलों सहित संस्‍कृति क्षेत्र में समझौतों और ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना वीडियो के जरिए एलपीजी निर्यात समेत तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त बयान में बताया कि एक साल के दौरान ही दोनों ही देशों ने एक दर्जन जॉइंट प्रॉजेक्ट लॉन्च किए हैं। उन्होने कहा कि इनका मकसद नागरिकों के जीवन स्तर को बेहतर बनाना है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बांग्लादेश से एलपीजी की आपूर्ति दोनों देशों को फायदा पहुंचाएगी। इससे बांग्लादेश में आयात, आय और रोजगार बढ़ेगा। यातायात एवं परिवहन दूरी पंद्रह सौ किलोमीटर कम हो जाने से आर्थिक लाभ भी होगा और पर्यावरण को भी नुकसान कम होगा।  इससे लोगों का विकास होगा और आर्थिक लाभ भी होगा। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि इस मुलाक़ात से भारत और बांग्लादेश के सहयोग को मज़बूती मिली है। उन्होंने विश्वास जताया कि यह सहयोग भविष्य में भी जारी रहेगा। प्रधानमंत्री शेख हसीना शनिवार दोपहर में राष्‍ट्रपति भवन में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात की।

गौरतलब है कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री चार दिन की भारत यात्रा पर बृहस्‍पतिवार को नई दिल्‍ली पहुंची थीं। उन्होने अपनी द्विपक्षीय मुलाक़ात से पहले ‘विश्‍व आर्थिक फोरम’ द्वारा नई दिल्‍ली में आयोजित दो दिवसीय भारत आर्थिक शिखर सम्‍मेलन में बतौर मुख्‍य अतिथि शिरकत भी की थी।

Full Story at DD News

Enter your email address:

We will be happy to hear your thoughts

      Leave a reply

      IndiaClicking - Buzzing News & Stocks