प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को गुजरात की 3 विकास परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को गुजरात में तीन प्रमुख परियोजनाओं का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन करेंगे। इन परियोजनाओं में राज्य के किसानों के लिए ‘किसान सूर्योदय योजना’ का शुभारंभ, अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में यू.एन. मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर के साथ पीडियाट्रिक हार्ट हॉस्पिटल और टेली-कार्डियोलॉजी के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन का उद्घाटन और गिरनार में एक रोपवे परियोजना का उद्घाटन शामिल है।

सबसे पहले बात करते हैं ‘किसान सूर्योदय योजना’ की। सिंचाई के लिए दिन में बिजली आपूर्ति के लिए गुजरात सरकार ने हाल ही में किसान सूर्योदय योजना की घोषणा की थी। योजना के तहत, किसान सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक बिजली पा सकेंगे। राज्य सरकार ने 2023 तक इस योजना के तहत 3500 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है।

इसके अलावा प्रधानमंत्री गिरनार में रोपवे का उद्घाटन करेंगे। शुरुआत में इसमें आठ लोगों को ले जाने की क्षमता वाले 25-30 कैबिन होंगे। पर्यटक इस रोपवे पर यात्रा करते समय गिरनार पर्वत के आस-पास के प्राकृतिक सौंदर्य का लुत्फ उठा सकेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी यू.एन. मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर के साथ जुड़े पीडियाट्रिक हार्ट हॉस्पिटल का उद्घाटन करेंगे और इसके साथ ही वो अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में टेली-कार्डियोलॉजी के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन की भी शुरुआत करेंगे।

यूएन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी का 470 करोड़ रुपये की लागत से विस्तार किया जा रहा है। विस्तार परियोजना के पूरा होने के बाद यहां बिस्तरों की संख्या 450 से बढ़कर 1251 हो जाएगी।

यह संस्थान देश का सबसे बड़ा एकल सुपर स्पेशलिटी कार्डियक शिक्षण संस्थान भी बन जाएगा और दुनिया के सबसे बड़े एकल सुपर स्पेशिएलिटी कार्डियक अस्पतालों में से एक होगा।

Full Story at DD News

Enter your email address:

We will be happy to hear your thoughts

      Leave a reply

      IndiaClicking - Buzzing News & Stocks