पीएम मोदी ने विश्‍व की सबसे लंबी सुरंग की राष्ट्र को समर्पित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में अटल सुरंग का उद्घाटन किया। यह विश्व की सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग है। हिमालय क्षेत्र के पीर पंजाल पहाड़ियों में समुद्र तल से 10 हजार फुट की ऊंचाई पर अत्याधुनिक तकनीक और इलेक्टो-मैक्निकल प्रणाली से इसका निर्माण किया गया है। 9.02 किलोमीटर लंबी यह सुरंग मनाली को लाहौल-स्पीति घाटी से जोड़ती है।

इससे पहले भारी हिमपात के कारण इस घाटी से संपर्क लगभग छह महीने  के लिए बाधित हो जाता था। इस सुरंग से मनाली और लेह के बीच की दूरी 46 किलोमीटर कम हो जाएगी और यात्रा समय में चार से पांच घटे कम लगेंगे। अटल सुरंग से प्रतिदिन अधिकतम 80 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तीन हजार कार और डेढ हजार ट्रक गुजर सकेंगे।

अटल सुरंग का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में आज का दिन ऐतिहासिक बताया। उन्होंने कहा आज सिर्फ अटल जी का ही सपना नहीं पूरा हुआ है। हिमाचल प्रदेश के करोड़ों लोगों का भी दशकों पुराना इंतजार खत्म हुआ है। प्रधानमंत्री ने कहा इस टनल से बार्डर इंफ्रास्ट्रक्चर को एक नई ताकत मिलेगी। जो कि देश की सुरक्षा की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण हैं।

पीएम ने कहा कि इस टनल से मनाली और केलॉन्ग के बीच की दूरी 3-4 घंटे कम हो ही जाएगी। जिससे वहां के लोगों को आने जाने में सुविधा मिलेगी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 2002 में अटल जी ने इस टनल का शिलान्यास किया था। लेकिन बाद की सरकार ने इस काम को भुला दिया। 2013-14 तक टनल के लिए सिर्फ 1300 मीटर का काम हो पाया था।

जिस रफ्तार से अटल टनल का काम हो रहा था। अगर उसी रफ्तार से काम चला होता तो ये सुरंग साल 2040 में जाकर पूरा हो पाती। पीएम मोदी ने कहा अटल टनल के काम में 2014 के बाद अभूतपूर्व तेजी आई। नतीजा ये हुआ कि जहां हर साल पहले 300 मीटर सुरंग बन रही थी।उसकी गति बढ़कर 1400 मीटर प्रति वर्ष हो गई। सिर्फ 6 साल में 26 साल का काम पूरा किया गया।

पीएम ने कहा  कि देश में ही आधुनिक अस्त्र-शस्त्र और मेक इन इंडिया हथियार बनें।  इसके लिए बड़े रिफॉर्म्स किए गए हैं। लंबे इंतज़ार के बाद चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ अब हमारे सिस्टम का हिस्सा है। पीएम मोदी ने कहा कि पुरानी सरकार ने हमारे सैन्य क्षमता को मजबूत होने से रोका। लेकिन अब देश में ये स्थिति बदल रही हैं। 

Full Story at DD News

Enter your email address:

We will be happy to hear your thoughts

      Leave a reply

      IndiaClicking - Buzzing News & Stocks