जुलाई में भीम यूपीआई के जरिए करीब डेढ़ अरब ट्रांजैक्शन दर्ज़

नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई के मुताबिक बीते जुलाई में यूपीआई के जरिए 149 करोड़ से ज्यादा ट्रांजैक्शन हुए हैं. यदि इसके जरिए कुल लेन- देन की बात की जाए तो वो 2 लाख 90 हज़ार करोड़ रुपये से ज़्यादा है. रिकॉर्ड ट्रांजैक्शन और रिकॉर्ड लेन- देन ऑनलाइन विकल्पों की तरफ बढ़ते आकर्षण के साथ ही इस बात का भी प्रतीक है कि महामारी से उबरकर अर्थव्यवस्था लगातार मजबूत हो रही है. 
 
इससे पिछला रिकॉर्ड जून महीने का था, जब यूपीआई के जरिए करीब 2 लाख 62 हजार करोड़ रुपए का लेन देन हुआ था, जिसके लिए 134 करोड़ से ज्यादा ट्रांजैक्शन हुए. इससे पहले प्री कोरोना पीरियड में सबसे ज्यादा ट्रांजैक्शन दर्ज़ किया गया था. इस साल फरवरी महीने में 133 करोड़ ट्रांजैक्शन के जरिए यूपीआई से 2 लाख 22 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि का लेनदेन हुआ था.

कोरोना काल में यूपीआई के जरिए लेनदेन अप्रैल माह में एक लाख 51 हजार करोड़ रुपए पर सिमट गया था. हालांकि मई से इसमें बढ़ोतरी हुई थी, जब इसके जरिए 2 लाख 18 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का लेन देन हुआ. अब जुलाई महीने में UPI के जरिए ऑल टाईम हाई यानी रिकार्ड ट्रांजैक्शन और लेन- देन दर्ज़ किया गया है. डिजिटल इकोनामी के साथ-साथ यह अर्थव्यवस्था के अच्छे दिनों के लौटने का भी संकेत है.

सुधाकर दास की रिपोर्ट 

Full Story at DD News

Enter your email address:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *