कोरोनावायरस: देश में रिकवरी रेट 92.56 फीसदी हुआ

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने ट्वीट कर एक ग्राफिक्स चार्ट के जरिए कोविड-19 के खिलाफ भारत की इस सफलता को रेखांकित किया है। चार्ट के मुताबिक 19 अक्टूबर को देश में समग्र पॉजिटि‍विटी दर 7.94% दर्ज की गई थी। जो कि 25 अक्टूबर को 7.67%, 2 नवंबर को 7.43% और 8 नवंबर को गिरकर 7.23 % दर्ज की गई। यही नहीं, हर दिन कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। इस बीच सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने आंध्रप्रदेश, असम, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, केरल, पंजाब, राजस्थान, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल के साथ कोविड के मुद्दे पर वीडियो कोंफ्रेंसिंग के जरिए  बैठक की। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि देश में रिकवरी रेट बढ़ रहा है। उन्होने कहा कि सभी ने मिलकर इस महामारी के खिलाफ लड़ाई लड़ी है। साथ ही त्योहारों के समय में अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है ताकि कोरोना को और अधिक फैलने से रोका जा सके। राज्य इस बात को सनिश्चित करे कि लोग कोविड संबधी SOP मास्क, और सामाजिक दूरी का पालन करे।

वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो दिल्ली में कोरोना ने अब तक के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. रविवार रात जारी हुए आंकड़ों के मुताबिक 24 घंटे में 7745 नए केस सामने आए हैं, जो एक दिन का रिकॉर्ड है. इससे पहले एक दिन में इतने ज्यादा केस कभी नहीं आए थे. इसके अलावा एक्टिव मामलों की संख्या भी करीब 42 हजार तक पहुंच गई है. वहीं दिल्ली में संक्रमण दर यानी पॉजिटिविटी रेट 15.26 प्रतिशत हो गया है. सोमवार को दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि बहुत से लोग कोविड-19 के रोकथाम को लेकर दिशानिर्देशों का पालन नहीं कर रहे हैं और वहीं उन्होंने आश्वस्त किया कि दिल्ली में अस्पतालों में आईसीयू की संख्या बढ़ाई जा रही है।

सरकार का जोर लगातार कोरोना की टेस्टिंग और ट्रेकिंग पर है। इसी कड़ी में भारत ने कोरोना के खिलाफ जारी जंग में टेस्टिंग में कई उपलब्धि हासिल की है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के अनुसार 8 नवंबर तक कोरोना वायरस के लिए कुल 11 करोड़ 85 लाख 72 हज़ार 192 सैंपल टेस्ट किए गए। जिनमें से 8 लाख 35 हज़ार 401 सैंपल रविवार को टेस्ट किए गए।

Full Story at DD News

Enter your email address:

We will be happy to hear your thoughts

      Leave a reply

      IndiaClicking - Buzzing News & Stocks